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ऐपल-सैमसंग नहीं, इस चाइनीज़ कंपनी के महंगे फोन भारत में सबसे ज्यादा बिक रहे हैं

ऐपल-सैमसंग नहीं, इस चाइनीज़ कंपनी के महंगे फोन भारत में सबसे ज्यादा बिक रहे हैं
वनप्लस 8 प्रीमीयम मार्केट में सबसे ज़्यादा बिकने वाला फ़ोन बना. (फ़ोटो: इंडियाटुडे)

कोविड-19  के चलते साल 2020 की दूसरी तिमाही यानी अप्रैल-मई-जून में इंडिया की स्मार्टफ़ोन मार्केट की हालत कुछ अच्छी नहीं रही. पिछले साल के मुक़ाबले प्रीमियम सेग्मेंट में 32% की गिरावट देखने को मिली. लेकिन इन सबके बीच सैमसंग और ऐपल को पछाड़ते हुए, वनप्लस इंडिया का टॉप प्रीमियम स्मार्टफ़ोन ब्राण्ड बन गया.

ये जानकारी दी है काउंटरपॉइंट रीसर्च (Counterpoint Research) ने. ये एक ग्लोबल इंडस्ट्री अनालिसिस फ़र्म है. इसकी रिपोर्ट के मुताबिक़, Q2 2020 में वनप्लस ने जम्प मारकर इंडिया की प्रीमियम स्मार्टफ़ोन मार्केट में 29% की हिस्सेदारी हासिल कर ली. लगभग 29% शेयर के साथ ही दूसरे नम्बर पर सैमसंग है और तीसरे नम्बर पर ऐपल का क़ब्ज़ा है.

Q2 2020 में इंडिया में किस ब्राण्ड का कितना मार्केट शेयर रहा? (फ़ोटो: काउंटरपॉइंट)

कौन से फ़ोन बिके सबसे ज़्यादा?

बजट, मिड-रेंज, प्रीमियम, और अल्ट्रा-प्रीमियम स्मार्टफ़ोन की डेफ़िनिशन हर जगह अलग अलग होती है. जितने मुंह उतनी बातें. काउंटरपॉइंट की डेफ़िनिशन के हिसाब से 30,000 रुपए से ऊपर वाले फ़ोन प्रीमियम सेग्मेंट में आते हैं. Q2 2020 में इंडिया के प्रीमियम सेग्मेंट में सबसे ज़्यादा बिकने वाले फ़ोन वनप्लस, वीवो, सैमसंग, और ऐपल के रहे.

इस पीरियड में वनप्लस 8 सबसे ज़्यादा बिका. इसकी मार्केट में हिस्सेदारी 19% रही. दूसरे नम्बर पर वीवो V19 रहा और तीसरा स्पॉट सैमसंग गैलिक्सी A71 ले गया. चौथे और पांचवे नम्बर पर ऐपल के आइफ़ोन SE2020 Q2 2020 में इंडिया में कौनसा फ़ोन कितना बिका? (फ़ोटो: काउंटरपॉइंट)

क्यों रहा वनप्लस टॉप पर?

वनप्लस 8 जहां प्रीमियम सेग्मेंट में सबसे ज़्यादा बिकने वाला फ़ोन रहा, वहीं अल्ट्रा-प्रीमियम सेग्मेंट (45,000 रुपए से ऊपर) में वनप्लस 8 प्रो दूसरे नम्बर पर रहा. काउंटरपॉइंट की रिपोर्ट के मुताबिक़, वनप्लस 8 सीरीज़ के लॉन्च और वनप्लस 7T की कीमत में कटौती ने ब्राण्ड को प्रीमियम सेग्मेंट में टॉप पर लाकर खड़ा कर दिया.

फ़र्म के मुताबिक़, वनप्लस फ़ोन के डिज़ाइन, बड़ी बैटरी, हाई रीफ़्रेश रेट वाली डिस्प्ले, और ऑक्सीजन OS जैसे फ़ीचर ने कस्टमर का काफ़ी ध्यान खींचा. इसके साथ ही वनप्लस ने बीते दो-तीन साल में एक मज़बूत कम्यूनिटी और लॉयल कस्टमर बेस बना लिया है. इसकी कामयाबी के पीछे इसका भी हाथ है.

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